केरल से भारतीय अभिनेत्री है जो दक्षिण भारत की फ़िल्मों में दिखती है । उन्होनें 2003 की मलयालम फिल्म “मनासीनाकाड़े” से अपने अभिनय कैरियर की शुरुआत की | विस्मयाथुमबाथू (2004) के करने के बाद तमिल सिनेमा और तेलुगू सिनेमा में चली गई ।

नयनथारा एकमात्र महिला अभिनेत्री है जिसने दक्षिण भारत से फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 2018 सूची में जगह बनाई है | जिसमें कुल कमाई ₹15.17 करोड़ (US$2.21 मिलियन) है।

उन्होनें अय्या के साथ 2005 में तमिल सिनेमा में अपनी शुरुआत की | उसके बाद तेलुगू फ़िल्म लक्ष्मी, जिसके बाद उन्होनें कई व्यावसायिक रूप से सफल तमिल और तेलुगू फिल्मों में महिला नेतृत्व का किरदार निभाया । जिससे उन्होनें खुद को तमिल और तेलुगू सिनेमा में सबसे ज़्यादा मांग वाली अभिनेत्रियों के रूप में स्थापित किया ।

2010 में उन्होनें फिल्म सुपर के माध्यम से कन्नड़ फिल्म में शुरुआत की । श्री राम राज्यम (2011) में सीता के चित्रण के लिये उन्होनें सर्वश्रेष्ठ तेलुगू अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नंदी पुरस्कार अर्जित किया । 2011 में उन्होनें चेन्नई में ईसाई धर्म को छोड़कर आर्य समाज मंदिर में हिंदू धर्म अपना लिया | उनका मंचीय नाम नयनतारा उनका आधिकारिक नाम बन गया।

Images of Nayan tara

जन्म – डायना मरियम कुरियन

आयु – 18 नवम्बर 1984

जन्म स्थान  – बंगलोर, कर्नाटक, भारत

राष्ट्रीयता – भारतीय

व्यवसाय – अभिनेत्री, मॉडल

धार्मिक मान्यता – हिंदू