Life Style, Women's

मुल्तानी मिट्टी से बनायें सुन्दर, चमकीले और घने बाल

क्या आप सभी यह बात जानते है कि मुल्तानी मिट्टी कितनी गुणकारी होती है?

यह एक तरह की प्योर मिट्टी है जो नेचुरल हे | इसमे किसी भी तरह की मिलावट नही होती है।यह चहरे की सुदंरता को बढाने का नेचूरल ब्यूटी पृोडेक्ट है।पैक, स्क्रुब , फैसियल है।एवं ब्यूटी प्रोडक्ट  बनाने में इसका विशेष योगदान होता है।

हम जितने भी फेस पैक प्रयोग करते है उसमे मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जाता है।उसी तरह मुल्तानी मिट्टी से बालो के लिये भी बहुत  लाभदायक पैक बनाये जाते है। आईये हम आपको घर बेठे मुल्तानी मिट्टी का पैक बनाना सिखाये। एवं इनसे होने वाले फांयेदे साथ मे बतायेगें।जो आपके बालो को और बेहतर बनायेगा।

तेलीय बालों के लिए 

विधि – आप 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, दो चम्मच दही, थोडा सा गुलाबजल,एक चम्मच शहद सभी चीजो को अच्छी तरह से मिलाये। आपका पैक तैयार हो गया है। इसको बालो में 20 मिनिट के लिये लगा लीजिये ।उसके बाद बालो को शेम्पू से धो ले।और चाहे तो कंन्डीसनर भी कर सकते है| बालो को ऑयली  नही होने देगा। एवं धीरे धीरे बालो में ऑयली होने से रोकता है |

बालों को घना बनाने के लिए

विधि

आप एक बाउल में 2 से 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी ले उसे पानी या फिर गुलाबजल में 15-30 मिनिट भिगो के रखे। फिर उसमे दो चम्मच रीठा पाउडर मिलाकर पांच मिनिट छोड दे। अब इस पैक को कम से कम 30 मिनिट के लिए बालो में लगा के रखे। इसके बाद आप बालो को ठंण्डे पानी से धोकर साफ कर लिजिये। इससे आपके बाल कम झडेगें और उनकी संख्या भी बढेगी मतलब बाल धंने होगे।

बालो को स्ट्रेट और शाइनी बनाने के लिए

विधि

आप सभी यह जानते है कि जैतून का तेल बालो को कितना फायदा पहुंचाता है एवं दही बालो में कंन्डीसनर का कार्य करता है। लोग बालो को सीधा करने के लिये पार्लर मे जाते है। और मशीनो से बालो को सीधा कराते है। इससे बालो को बहुत नुक्सान पहुँचता है। इसलिये आप चाहे तो घर पर भी बालो को सीधा किया जा सकता है।आप रात में जैतून तेल की मालिश कर के सो जाइये।सुबह एक कटोरी दही मे मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाकर अच्छे से फेट लिजिये।अब इस पैक को बालो में लगाइये।30 मिनिट बाद बालो को शेम्पू से धो ले। इससे बालो में साइन आयेगा एवं बाल धीरे – धीरे सीधे (स्ट्रेट) हो जायेगें।

दो मूहं बालो से छुटकारा

विधि

चार चम्मच चावल के आटे में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर एक अंडे के सफेद भाग को उसमे मिलाये।10 मिनिट पेस्ट को बना कर रख दे।फिर बालो में लगाये।उसके बाद शेम्पू से बालो को धो ले। इसका उपयोग करने से धीरे धीरे बाल दो मूंह के होना बंद हो जायेगें।और बाल एक दम सोफ्ट और सिल्की भी हो जायेगें।

बालो में रूसी (Dandruff) कम करे

विधि

मुल्तानी मिट्टी मे एलोबेरा के जेल को अच्छी तरह मिलाकर इसमे एक चम्मच नीबू का रस मिलाये।तीनो का पेक तैयार करे। बालो में जडो से लेकर पूरे बालों में लगाये। 15 मिनिट बाद बालो को धो ले। गीले बालो को ना बांधे। इस पेक के प्रयोग से आपके बालो की जडें एक दम मजबूत हो जायेगी।जिससे बालो का झड़ना कम हो जायेगा और यह बालो में होने बाली खुस्की या रूसी को समाप्त कर देगा ।

यह सभी उपयोग आपके लिये अत्यंत लाभदायक है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसके बाल धंने,लंबे सुदंर हो ।मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग भी एक आसान सस्ता और घरेलू तरीका है जिससे आप घर बैठे अपने बालो को स्वस्थ बना सकते हैं बस आपको उपरोक्त प्रयोगों को  नियमित ठंग से उपयोग करना चाहिए |

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.