रकुल प्रीत सिंह की बायोग्राफी

एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री औंर मॉडल है । इनका जन्म 10 अक्टूबर 1990 को नई दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था ।

शिक्षा 

इनका हमेशा से ही अभिनेत्री बनने का सपना था । रकुल ने धौला कुआँ में स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की,और फिर जीसस एंड मैरी कॉलेज, दिल्ली विश्‍वविद्यालय में अध्ययन किया ।

व्यवसायिक जीवन 

इन्होंने पढ़ाई पूरी करने से पहले ही 18 वर्ष की आयु में मॉडल के रूप में अपना सफर शुरू कर दिया था । इसके अलावा यह एक सक्रिय गोल्फ खिलाड़ी भी बनी और राष्ट्रीय स्तर पर खेल भी चुकीं है ।

इन्होंने अभिनय की शुरुआत 2009 में कन्नड फिल्म “गिल्ली” से की थी | सेल्वाराघवन की फिल्म 7जी रैनबो कॉलोनी की कहानी पर आधारित है । इन्होंने 2011 में अपनी पढ़ाई पूरी कर ली और इन्हें इसके बाद तेलुगू फिल्म केरतम में सिद्धार्थ राजकुमार के साथ काम करने का मौका मिला, लेकिन फिल्म में बहुत कम जगह मिली थी ।

इन्हें 2012 के तमिल फिल्म में ठदाईयारा थाक्का में सहायक किरदार निभाने का मौका मिला। 2013 में इन्हें तमिल फिल्म पुथगम और तेलुगू फिल्म वेंकटद्री एक्सप्रेस में लिया गया और दोनों ही फिल्में कमाई करने में सफल रहीं । इसी के साथ इन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का 61वाँ फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला।

images of Rakul Preet

इन्हें आधे दर्जन से अधिक फिल्मों में मुख्य किरदार के रूप में चुना गया था, जिसमें चार बड़ी तेलुगू फिल्में भी शामिल है। इन फिल्मों में सुरेंदर की किक 2 में रवि तेजा के साथ, श्रीनु की फिल्म ब्रूस ली में राम चरण के साथ, सुकुमार की फिल्म नन्न्कु प्रेमथो में जूनियर एनटीआर के साथ और बोयापति की सर्राइनोडु में अल्लु अर्जुन के साथ काम करने का मौका मिला ।

इन्होंने कई हिंदी फिल्मों में भी काम किया जिसमें अजय देवगन स्टारर “दे दे प्यार दे” और बहुचर्चित फिल्म “यारियां” शामिल हैं ।

20 फरवरी 2016 को इन्होंने गाछीबौली, हैदराबाद में अपना जिम शुरू किया । इसके अलावा इन्होंने हैदराबाद में ₹3 करोड़ का मकान भी खरीदा, जिससे वे अपने माता-पिता के साथ रह सकें ।

रकुल इस समय तेलंगाना सरकार के ‘बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ’ अभियान की ब्रांड अम्बेसडर भी हैं ।

बायो

जन्म –    10 अक्टूबर 1990

जन्म स्थान   – नई दिल्ली, भारत

शिक्षा – गणित (ऑनर्स) जीसस एंड मैरी कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय

व्यवसाय  – अभिनेत्री व् मॉडल

Leave a Reply

Your email address will not be published.