साड़ी में बोल्ड कैसे दिखें ?

साड़ी! वैश्विक फैशन तस्वीर गतिशील और बहुमुखी है। ऐसी भ्रमित स्थिति में, साड़ी एक मजबूत, विविध और नाटकीय उपस्थिति रखती है। इस भारतीय बुनाई के चारों ओर एक अद्भुत आभा है। लेकिन हम अक्सर साड़ी को नज़रअंदाज कर देते हैं | लेकिन अनारकली और अन्य पारंपरिक परिधानों का चुनाव करते हैं। क्यों?

शुरुआत के लिए, हम हमेशा अपने उतार-चढ़ाव और बढ़ते वजन के मुद्दों के बारे में सचेत रहते हैं। सही बुनाई चुनते समय, हमें उस साड़ी से प्यार हो जाता है जो एक पुतले पर एकदम सही लगती है। लेकिन जब आप इसे ड्रेप करते हैं तो सब एक जैसा नहीं होता है। बॉलीवुड डीवाज़ और साड़ी के लिए अपने प्यार के साथ, ये अभिनेत्रियाँ इसे हर रूप में शैली में ढालती हैं |

हमें प्रशंसा में विस्मय और एक ही समय में ईर्ष्या के साथ हरा बना देती हैं। इसलिए हम सही बहाना लेकर आते हैं कि साड़ी एक बड़ा ‘ताम झाम’ है, और हम गरीब साड़ी को दोष देते हैं |और उन्हें कोठरी के दूर कोनों में छिपा देते हैं। हम उन उत्सवों के लिए जिम जाने और फिर साड़ी दान करने के झूठे वादे भी करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी इस विविध ड्रेप के विभिन्न विकल्पों के बारे में सोचा है? साड़ी में सुंदर और स्लिम दिखना बिल्कुल संभव है और इन आसान हैक्स के साथ, हम आपकी साड़ी के दर्द को साड़ी में बदल सकते हैं! ऐसे।

1. यह सब कपड़ों उपलब्ध है

साड़ी सभी कपड़े के बारे में हैं। खादी, रेशम, जॉर्जेट, शिफॉन, क्रेप, सुपरनेट आदि जैसे कपड़ों में कई विकल्पों के साथ। साड़ी को समझने की कुंजी यह है कि सुंदर दिखने के लिए सही कपड़ा महत्वपूर्ण है। जॉर्जेट, क्रेप और शिफॉन जैसे कपड़े जो शरीर से चिपके रहते हैं, वे भी सिल्हूट की चापलूसी करते हैं और एक पतले फिगर का भ्रम देते हैं।

सूती साड़ियाँ भी अच्छी लगती हैं, लेकिन सही रेशमी साड़ियों का चयन करने में कला रेशम की साड़ियों के बजाय हल्की सूती रेशम की साड़ियों का चयन करना होता है, जो कि एक प्लम्पर सिल्हूट को ड्रेप करने और प्रस्तुत करने के लिए कठिन होती हैं। गौरी खान और विद्या बालन ने उन साड़ियों को चुनने की कला में महारत हासिल की है जो उनकी चापलूसी करती हैं।

2. हल्के प्रिंटों के साथ प्यार करना

जहां हाथ से बुनी साड़ियां खूबसूरत होती हैं, वहीं प्रिंटेड साड़ियों का अपना आकर्षण होता है। हल्के और गहरे रंग के प्रिंटों के बीच चयन साड़ी के लुक को बनाता या बिगाड़ता है। इस विचार पर कभी ध्यान नहीं दिया? ठीक है, एक मुद्रित साड़ी में सुंदर दिखने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि सूक्ष्म कढ़ाई और छोटे प्रिंट या रूपांकनों से भरी हल्की प्रिंट वाली साड़ियाँ हमेशा बोल्ड और गहरे रंग की प्रिंट वाली साड़ियों पर बेहतर होती हैं।

हम ऐसा कहते हैं, बोल्ड प्रिंट या मोटिफ्स, हालांकि आकर्षक होते हैं, हल्के वाले की तुलना में अधिक प्रभावशाली होते हैं। फ्लोरल प्रिंट हमेशा खूबसूरत होते हैं। इनमें सुंदर दिखने की कुंजी छोटे या अमूर्त प्रिंटों को चुनना है। करीना कपूर एक अमूर्त और हल्की प्रिंट वाली साड़ी का विकल्प चुनती हैं, इसलिए सोनम कपूर को पसंद है, जबकि विद्या बालन ने एक अनचाही बोल्ड प्रिंटेड साड़ी का विकल्प चुना है, जो कि सख्त नहीं है!

3. चिकना बॉर्डर चुनें

साड़ियों पर आकर्षक बॉर्डर लगे हैं। हममें से कुछ लोगों के लिए जिनकी लंबाई कम है, बोल्ड बॉर्डर्स से दूर स्टीयरिंग साड़ी को खूबसूरती से खींचने की कुंजी है। इसके अलावा, व्यापक सीमाएं वक्रों को बढ़ाती हैं जबकि संकीर्ण सीमाएं एक स्लिमिंग सिल्हूट प्रदान करती हैं और छोटी महिलाओं को टी के लिए अपील करती हैं। इस उदाहरण को स्पष्ट करने वाली एक क्लासिक बॉलीवुड फैशन फॉक्स है रानी मुखर्जी। दिवा ने कई मौकों पर बोल्ड बॉर्डर वाली साड़ी पहनी है और सामान्य से छोटी दिखती है। याद रखें कि सीमा जितनी चौड़ी होगी, आप उतने ही बड़े दिखेंगे! विद्या बालन हमें पूरी तरह से दिखाती हैं कि कैसे मोटी सीमाएँ सभी का ध्यान खींच सकती हैं और अंत में खराब दिख सकती हैं।

4. इसे डार्क करें

क्या आपने कभी सोचा है कि कोई खास रंग आप पर क्यों सूट करता है? वैसे, रंगों में आपके रूप-रंग को प्रभावित करने की उल्लेखनीय क्षमता होती है। गहरे रंग आपको पतला दिखाने की एक सहज क्षमता से संपन्न हैं और हमारे सबसे अच्छे दोस्त हैं। स्टाइलिश रूप से स्लिम दिखने के लिए काले, बैंगनी, गहरे लाल जैसे कई प्रकार के गहरे रंगों में रंगे। विद्या बालन और लारा दत्ता ने हमें इन रंगों को पहनने और उन्हें रॉक करने का सही तरीका दिखाया।

5. यह सब ड्रेपिंग में है

क्लासिक इंडियन ड्रेप अभी भी रहस्य में डूबा हुआ है जब यह परफेक्ट ड्रेप की बात आती है। हम अक्सर ऐसी महिलाओं से मिलते हैं जो सुंदर साड़ियां पहनती हैं लेकिन इसे बदसूरत पहनती हैं जो संपूर्ण भारतीय बुनाई के पूर्ण रूप को विफल कर देती हैं। फाइन ड्रेपिंग एक कला है और त्रुटिहीन दिखने का निर्धारक है।

यदि आप नौ गज में सुंदर दिखना चाहते हैं, तो कला में महारत हासिल करने के लिए एक या दो सबक लें। फाइन ड्रेपिंग में सौंदर्य संबंधी बारीकियां होती हैं जो कलात्मक रूप से फ्लैब को छिपाती हैं और आपको स्लिमर बनाती हैं। शिल्पा शेट्टी हमें दिखाती हैं कि कैसे एक बढ़िया ड्रेप आकर्षक परिणामों के साथ कर्व्स को उभार सकता है।

6. विद्या बालन मार्ग पर जाएं

साड़ी, एक अद्भुत भारतीय भ्रम में सही ब्लाउज के साथ जोड़े जाने पर उभरे हुए पेट से ध्यान हटाने की क्षमता है। जिस तरह प्रिंट, फैब्रिक और ड्रेप जरूरी हैं, उसी तरह ब्लाउज भी जरूरी है। फुल स्लीव्स या क्वार्टर-लेंथ स्लीव्स वाले ब्लाउज़ पहनने से अवांछित ध्यान आकर्षित होगा और अंत में सुंदर दिखेंगे। अब समय आ गया है कि आधी बाजू के ब्लाउज को छोड़ दें और अधिक प्रचलित लंबे ब्लाउज के साथ खेलें।

7. एक्सेसोराइज

अपनी साड़ी को परफेक्ट ज्वेलरी से एक्सेसराइज़ करने से आप खूबसूरत भी दिख सकती हैं। सेलेब्स से सबक लें और अपने साड़ी लुक को चंकी ज्वेलरी ए ला जैकलीन फर्नांडीज, शिल्पा शेट्टी, विद्या बालन और सोहा अली खान के साथ एक्सेसराइज़ करने का सहारा लें, या मिनिमम अप्रोच अपनाएं और स्टेटमेंट ईयररिंग्स की एक परफेक्ट जोड़ी को स्पोर्ट करें। अच्छी दिखने के अलावा, ये एक्सेसरीज़ किसी भी अनजान साड़ी त्रुटि से ध्यान आकर्षित करती हैं और उस ध्यान से बचती हैं।

इन आसान स्टाइलिंग हैक्स के साथ, आप उन छिपी हुई साड़ियों को उन लंबे समय से भूले हुए ब्लाउज के साथ लपेटने का साहस जुटा सकते हैं जिन्हें आप भूल गए थे। दुनिया इस पारंपरिक और अलौकिक पोशाक से विस्मय में है, यह हम पर है कि हम बुनाई को गले लगाएं और इसे पश्चिमी परिधान की तरह स्टाइलिश तरीके से पेश करें।

  • मीरा गांगुली(Mira Ganguli B.Des. in Fashion Trends & Fashion Merchandising, Ulster University (Graduated 2016)5h